बालों का रखें ध्यान

इस इलाज के लिए मुलेठी की जड़ों को एकत्रित करें और इन्हें पीसकर इनका मिश्रण बनाएं। अब इस जड़ को एक कप दूध के साथ मिलाएं। आप इसमें एक चम्मच केसर भी डाल सकते हैं। अब इन सारे पदार्थों को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को सोने जाने से पहले अपने सिर के बाल रहित हिस्सों पर लगाएं। इसे रातभर रहने दें। एक बार सुबह उठने के बाद अपने बाल अच्छे से धो लें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें। आप इसे चाय में भी मिलाकर पी सकते हैं। इस चाय को दिन में कम से कम तीन बार पियें। इससे आपकी सेहत अच्छी होगी और बालों की बढ़त भी काफी बेहतर हो जाएगी।

what is i pill and how to use i pill

दही के बालों पर लाभ (The effects of curd on the hair)

बाल झड़ना कैसे रोके, आप बाल झड़ने की स्थिति में दही का प्रयोग कर सकते हैं। दही एक बेहतरीन उत्पाद है जो बालों की गुणवत्ता में वृद्धि करता है। यह बालों का झड़ना रोकने का काफी प्रभावशाली तरीका है। दही एक प्रकार से बालों का कंडीशनर है और इसी वजह से इसके बालों  पर इतने लाभ होते हैं। सबसे पहले दही को काली मिर्च के साथ मिलाएं। इसके बाद इसे बालों पर लगाएं। एक बार दही के सूख जाने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि बालों की धुलाई सही प्रकार से हो, जिससे कि बालों से सारी दही निकल जाए। आप दही को शहद के साथ मिलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं। एक बार दही को शहद या नींबू के रस के साथ मिला लेने पर बालों को सही मात्रा में नमी मिलती है। दही बालों को चमकदार भी बनाता है। यह ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जो बालों से डैंड्रफ भी दूर करता है। एक बार डैंड्रफ के चले जाने परआपको बालों के झड़ने की समस्या से भी मुक्ति मिल जाएगी।

गीले बालों का रखें ध्यान (Manage the wet hair)

गीले बालों की काफी सावधानी से तथा अच्छे से देखभाल करें। गीले बालों पर ज़ोर से कंघी चलाने से वे उलझ सकते हैं तथा इससे काफी मात्रा में बाल झड़ सकते हैं। गीले बाल कमज़ोर होते हैं, अतः उनके टूटने की काफी संभावना होती है। अतः कंघी करते वक़्त काफी सावधान रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *